Advertisements

Yagyavalkya Smriti Pdf / याज्ञवल्क्य स्मृति Pdf Download

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Yagyavalkya Smriti Pdf देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Yagyavalkya Smriti Pdf Download कर सकते हैं और आप यहां से  शिव अभिषेक मंत्र Pdf Download कर सकते हैं।

 

 

 

Yagyavalkya Smriti Pdf

 

 

 

 

 

 

याज्ञवल्क्य स्मृति के बारे में

 

 

पाणिनि ने अपने सूत्रों में वाजसनेयी, शतपथ और याज्ञवल्क्य इन नामो के विषय में कुछ नहीं लिखा। इस सूत्र का वार्तिक कात्यायन ने इस प्रकार लिखा है और पतंजलि ने महाभाष्य में लिखा है। इन लेखो से स्पष्ट हुआ है कि पाणिन के बाद याज्ञवल्क्य के ब्राह्मण ग्रंथ आदि प्रसिद्ध हुए और वे कात्यायन के समकालिक थे।

 

 

 

कत्यायन का समय पाणिनि ने बहुत पीछे और पतंजलि से पहले ईसा के पूर्व प्रायः चौथी सदी में ऐतिहासिको ने निश्चित किया है। कत्यायन के समकालिक ही याज्ञवल्क्य है। तभी उस समय इनकी प्रचीनो में गणना नहीं हुई। कत्यायन बड़े प्रतिष्ठित वैदिक ऋषि थे।

 

 

 

इन्होने यजुर्वेद का माध्यन्दिन प्रातिशाख्य, सर्वानुक्रमणी, वैदिक कल्पसूत्र और सूत्र वार्तिको की रचना की है। याज्ञवल्क्य और उनकी ब्रह्मवादिनी मैत्रेयी तथा गार्गी नामक धर्मपत्नियो का उपाख्यान, वृहदारण्यक उपनिषद में बड़ी उत्तम रीति से वर्णित है।

 

 

मैत्रेयी

यह मित्र नामक विख्यात पंडित की कन्या थी। बाल्यकाल से ही पिता से पूर्ण शिक्षा पाकर विदुषी हो गयी और पिता ने याज्ञवल्क्य के साथ उसका विवाह कर दिया था। मैत्रेयी का ब्रह्म विद्या संबंधी गूढ़ विचार जिन्होंने वृहदारण्यक में पड़ा होगा। वे ही उसके ज्ञान गांभीर्य का पता पा सकते है।

 

 

 

याज्ञवल्क्य स्मृति को पूरा पढ़ने के लिए नीचे की लिंक पर क्लिक करे।

 

 

 

पुस्तक का नाम  याज्ञवल्क्य स्मृति
लेखक  गुरुप्रसादजी शास्त्री
श्रेणी  धार्मिक 
पुस्तक की साइज  6.2 MB
पृष्ठ  246

 

 

 

 

Yagyavalkya Smriti Pdf
याज्ञवल्क्य स्मृति पीडीऍफ़ डाउनलोड 

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें newsbyabhi247@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट आपको Yagyavalkya Smriti Pdf कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और इस तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

Leave a Comment