Naitik Shiksha Book in Hindi | नैतिक शिक्षा बुक Pdf

नमस्कार मित्रों, इस पोस्ट में हम आपको Naitik Shiksha Book in Hindi देने जा रहे हैं, आप नीचे की लिंक से Naitk Shiksha Book in Hindi Download कर सकते हैं और यहां से Best Nakshatra Gyan Pdf Hindi Free कर सकते हैं।

 

 

 

 

Naitik Shiksha Book in Hindi Pdf

 

 

 

 

 

 

 

इस बुक के बारे में 

 

 

 

भारतीय परंपरा में नैतिक शिक्षा का उपदेश ऋषि मुनि और धर्म प्रचारक दिया करते थे। जहां हमारी सामाजिक और धार्मिक मान्यताओं में परिवर्तन हुआ वहा इसको अपना कर्त्तव्य समझ कर पूरा करने का प्रयास किया है।

 

 

 

शिक्षा निदेशालय, दिल्ली ने नैतिक शिक्षा का पाठ्यक्रम निर्धारित किया है। प्रस्तुत पुस्तक उक्त पाठ्यक्रम के अनुसार माध्यमिक कक्षाओं के लिए है।

 

 

 

१- नेतृत्व

 

 

नेता शब्द संस्कृत के ‘ नय ‘ धातु से बना है और ‘ ले जाने ‘ के अर्थ में प्रयुक्त होता है। अतः नेता शब्द का अभिप्राय ले जाने वाला होगा। उसकी कृतित्व शक्ति को नेतृत्व कहेंगे।

 

 

 

नेतृत्व करने की आवश्यकता मानव जीवन में अनेक स्थितियों में रहती है। घर में माता – पिता घर का नेतृत्व करते हैं। विद्यालय में प्रधानाध्यापक महोदय विद्यालय का नेतृत्व करते हैं। कक्षा में अध्यापक नेतृत्व करते हैं। खेल के मैदान में कप्तान टीम का नेतृत्व करता है।

 

 

 

माता – पिता न हों या कहीं चले गए हों तो घर में बड़ा भाई या बहन घर का नेतृत्व करते हैं। विद्यालय में प्रधानाध्यापक के अभाव में उप – प्रधानाध्यापक विद्यालय का नेतृत्व करते हैं।

 

 

 

अध्यापक के अभाव में कक्षा का नेतृत्व कक्षा – प्रमुख ( मॉनिटर ) नेतृत्व करता है। इस तरह से नेतृत्व की आवश्यकता प्रत्येक स्थान पर और प्रत्येक समय पर रहती है।

 

 

 

नेतृत्व का अर्थ है मार्गदर्शन अर्थात रास्ता दिखाना। हर व्यक्ति में नेतृत्व करने का सामर्थ्य नहीं होता। नेतृत्व की शिक्षा – प्राप्ति का सर्वश्रेष्ठ एवं सर्व सुलभ स्थान कक्षा और खेल का मैदान है।

 

 

 

कक्षा में प्रति सप्ताह नवीन कक्षा – प्रमुख ( मॉनिटर ) चयन करने की प्रणाली से छात्रों में नेतृत्व करने की विधि ज्ञात होगी। कक्षा में अनुशासन रखने के लिये उसे 30 – 40 छात्रों एवं सहपाठियों की विभिन्न प्रकृति और प्रवित्ति को समझने का अवसर मिलेगा….पूरी बुक नीचे की लिंक से डाउनलोड करें। 

 

 

 

पुस्तक का नाम  Naitik Shiksha Book in Hindi
पुस्तक के लेखक  तनसुखराम गुप्त 
फॉर्मेट  Pdf 
भाषा  हिंदी 
साइज  1 Mb 
पृष्ठ  132 
श्रेणी  —-

 

 

 

 

Naitik Shiksha Book in Hindi Pdf Download

 

 

 

Naitk Shiksha Book in Hindi
Naitik Shiksha Book in Hindi यहां से डाउनलोड करे।

 

 

 

Naitk Shiksha Book in Hindi
Sociology Book in Hindi Pdf यहां से डाउनलोड करे।
Advertisements

 

 

 

 

 

 

 

 

Note- इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी पीडीएफ बुक, पीडीएफ फ़ाइल से इस वेबसाइट के मालिक का कोई संबंध नहीं है और ना ही इसे हमारे सर्वर पर अपलोड किया गया है।

 

 

 

 

यह मात्र पाठको की सहायता के लिये इंटरनेट पर मौजूद ओपन सोर्स से लिया गया है। अगर किसी को इस वेबसाइट पर दिये गए किसी भी Pdf Books से कोई भी परेशानी हो तो हमें newsbyabhi247@gmail.com पर संपर्क कर सकते हैं, हम तुरंत ही उस पोस्ट को अपनी वेबसाइट से हटा देंगे।

 

 

 

 

 

मित्रों यह पोस्ट Naitik Shiksha Book in Hindi आपको कैसी लगी, कमेंट बॉक्स में जरूर बतायें और Naitik Shiksha Book in Hindi की तरह की पोस्ट के लिये इस ब्लॉग को सब्सक्राइब जरूर करें और इसे शेयर भी करें।

 

 

 

Leave a Comment